"उच्चारण" 1996 से समाचारपत्र पंजीयक, भारत सरकार नई-दिल्ली द्वारा पंजीकृत है। यहाँ प्रकाशित किसी भी सामग्री को ब्लॉग स्वामी की अनुमति के बिना किसी भी रूप में प्रयोग करना© कॉपीराइट एक्ट का उलंघन माना जायेगा।

मित्रों!

आपको जानकर हर्ष होगा कि आप सभी काव्यमनीषियों के लिए छन्दविधा को सीखने और सिखाने के लिए हमने सृजन मंच ऑनलाइन का एक छोटा सा प्रयास किया है।

कृपया इस मंच में योगदान करने के लिएRoopchandrashastri@gmail.com पर मेल भेज कर कृतार्थ करें। रूप में आमन्त्रित कर दिया जायेगा। सादर...!

और हाँ..एक खुशखबरी और है...आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।

यह ब्लॉग खोजें

समर्थक

मंगलवार, 4 फ़रवरी 2014

"दे रहे हैं सब बधायी" (डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक')

मन उमंगों से भरा है, देह में कम हो गया दम।
आज मेरी ज़िन्दगी का, हो गया इक साल कम।।

आज घर-परिवार में, खुशियाँ समायी,
जन्मदिन की दे रहे हैं सब बधायी,
प्यार पाकर आज इतना, हो गयी है चश्म नम।
आज मेरी ज़िन्दगी का, हो गया इक साल कम।।

सब जगह से मान का उमड़ा समन्दर,
धन्य हूँ मैं, नेह का उपहार पाकर,
समय के रथ की नहीं होती, कभी है चाल मद्धम
आज मेरी ज़िन्दगी का, हो गया इक साल कम।।

प्राण का दीपक जलाता जा रहा हूँ,
नित्य ही नवगीत गाता जा रहा हूँ,
कुछ नहीं आधीन मेरे, सब विधाता का करम।
आज मेरी ज़िन्दगी का, हो गया इक साल कम।।

प्यार है मुझको, सकल संसार से,
पार भवसागर करूँगा, शब्द की पतवार से,
“रूप” करता जा रहा है, जगनियन्ता को नमन।
आज मेरी ज़िन्दगी का, हो गया इक साल कम।।

12 टिप्‍पणियां:

  1. बसंत पंचमी की शुभकामनाएँ और जन्मदिवस पर हार्दिक बधाई और मंगल कामनाएँ!!

    उत्तर देंहटाएं
  2. सर्वप्रथम स्विकार करें मेरी नमस्ते...
    आप के जन्म दिन की शुभकामनाएं केवल आप को ही नहीं समस्त हिंदी भाषियों व ब्लौग परिवार को...क्योंकि आप का सारा जीवन हिंदी को समर्पित रहा है.... मैं भगवान से आप की लंबी आयू की कामना के साथ बसंत पंचमी की शुभकामनाओं के साथ मां सरस्वति से आप के अच्छे स्वासथय की कामना भी करता हूं...

    उत्तर देंहटाएं
  3. शुभ प्रभार
    शास्त्री जी जन्म दिन शुभ और मंगलमय हो |
    आशा

    उत्तर देंहटाएं
  4. बसंत पंचमी और जन्मदिन आज दोनो साथ मनाऐं
    शुभकामनाऐं !
    मिठाईयाँ बाँटें तो हमें भी याद ले में आयें !

    उत्तर देंहटाएं
  5. बसंत का सुंदर आगमन--
    बहुत मनभावन
    बसंत पंचमी की अनंत हार्दिक शुभकानाएं ---
    उत्कृष्ट प्रस्तुति
    बधाई -----

    आग्रह है--
    वाह !! बसंत--------

    उत्तर देंहटाएं
  6. आपके जन्मदिन और वसंत पंचमी पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति, माँ सरस्वती पूजा हार्दिक मंगलकामनाएँ !शास्त्री जी जन्म दिन शुभ और मंगलमय हो |

    उत्तर देंहटाएं
  8. एक साल कम हो गया हो भले पर अनुभव तो बढ़ गया...बधाई !

    उत्तर देंहटाएं
  9. इतना अनुपम जन्म-दिवस - जग में वसंत का संदेश ले कर आनेवाला हार्दिक बधाई : हर वर्ष और-और परिपक्वता पाता रहेगा ,काव्यानन्द लुटाता रहेगा !

    उत्तर देंहटाएं
  10. आपको जन्म दिन की और बसंतपंचमी की बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं ...!

    उत्तर देंहटाएं
  11. बहुत बधाई एवं शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  12. आपको जन्मदिवस की ढेरों शुभकामनायें।

    उत्तर देंहटाएं

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथासम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails