"उच्चारण" 1996 से समाचारपत्र पंजीयक, भारत सरकार नई-दिल्ली द्वारा पंजीकृत है। यहाँ प्रकाशित किसी भी सामग्री को ब्लॉग स्वामी की अनुमति के बिना किसी भी रूप में प्रयोग करना© कॉपीराइट एक्ट का उलंघन माना जायेगा।

मित्रों!

आपको जानकर हर्ष होगा कि आप सभी काव्यमनीषियों के लिए छन्दविधा को सीखने और सिखाने के लिए हमने सृजन मंच ऑनलाइन का एक छोटा सा प्रयास किया है।

कृपया इस मंच में योगदान करने के लिएRoopchandrashastri@gmail.com पर मेल भेज कर कृतार्थ करें। रूप में आमन्त्रित कर दिया जायेगा। सादर...!

और हाँ..एक खुशखबरी और है...आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।

यह ब्लॉग खोजें

समर्थक

शनिवार, 28 अगस्त 2010

“… ..नमन है नमन!” (डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री “मयंक”)

खूब सींचा जिन्होंने लहू से चमन,
उन शहीदों को मेरा नमन है नमन।


दिल में आजाद भारत की तसबीर थी,
दोनों  हाथों में दोधारी शमशीर थी,
कुछ के लब पे अहिंसा की ताबीर थी,
कितने वीरों ने कुर्बान की जान-ओ-तन।
उन शहीदों को मेरा नमन है नमन।। 


कण्ठ पर कौम के थे तराने सजे,
साधुओं-सूफियों के थे गाने बजे,
नौजवानों ने अपने ठिकाने तजे,
धर्मनिरपेक्ष होकर बचाया वतन।
उन शहीदों को मेरा नमन है नमन।। 


मेरे आजाद भारत को अब देखिए,
हो रहे कत्ल हैं बेसबब देखिए,
अब नई नस्ल को बेअदब देखिए,
कैसे आ पायेगा मुल्क में अब अमन।
उन शहीदों को मेरा  नमन है नमन।।


क्या थे कल और क्या आज हम हो गये,
देश के लाल गुदड़ी में फिर खो गये,
दिन दहाड़े सजग सन्तरी सो गये,  
हो गया भाई-चारा यहाँ अब दफन।
उन शहीदों को मेरा नमन है नमन।।

25 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुन्दर गीत ....

    शहीदों को मेरा भी नमन ....

    उत्तर देंहटाएं
  2. मंगलवार 17 अगस्त को आपकी रचना ... चर्चा मंच के साप्ताहिक काव्य मंच पर ली गयी है .कृपया वहाँ आ कर अपने सुझावों से अवगत कराएँ ....आपका इंतज़ार रहेगा ..आपकी अभिव्यक्ति ही हमारी प्रेरणा है ... आभार

    http://charchamanch.blogspot.com/

    उत्तर देंहटाएं
  3. जय हिन्द
    एक अच्छी पोस्ट लिखी है आपने ,शुभकामनाएँ और आभार

    आदरणीय
    हिन्दी ब्लाँगजगत का चिट्ठा संकलक चिट्ठाप्रहरी अब शुरु कर दिया गया है । अपना ब्लाँग इसमे जोङकर हिन्दी ब्लाँगिँग को उंचाईयोँ पर ले जायेँ

    यहा एक बार चटका लगाएँ


    आप का एक छोटा सा प्रयास आपको एक सच्चा प्रहरी बनायेगा

    उत्तर देंहटाएं
  4. एक-एक हर्फ़ जो इस गीत में ताक रहे हैं वे अपनी तर्ज़-ए-बयां से न सिर्फ़ शहीदों को याद करते हैं बल्कि आज के विकट-प्रकट यथार्थ को सामने लाते हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  5. सुन्दर रचना ..
    शहीदों को नमन ..

    उत्तर देंहटाएं
  6. शहीदों को समर्पित इस सुन्दर गीत के लिए आभार ..!

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत सुन्दर रचना! शहीदों को मेरा शत शत नमन!

    उत्तर देंहटाएं
  8. शहीदों को और आपकी रचना को हमारा भी नमन है।

    उत्तर देंहटाएं
  9. अति सुन्दर!
    शहीदों को हमारा भी नमन्!

    उत्तर देंहटाएं
  10. बहुत सुन्दर रचना

    वन्देमातरम!

    उत्तर देंहटाएं
  11. मेरे आजाद भारत को अब देखिए,
    हो रहे कत्ल हैं बेसबब देखिए,
    अब नई नस्ल को बेअदब देखिए,
    कैसे आ पायेगा मुल्क में अब अमन।
    उन शहीदों को मेरा नमन है नमन।।

    आज की सही तस्वीर खींच दी।
    शहीदों को शत शत नमन्।

    उत्तर देंहटाएं
  12. सुंदर रचना .. शहीदों को हमारा भी नमन !!

    उत्तर देंहटाएं
  13. शहीदों को नमन ....


    _________________________
    'शब्द-शिखर' पर प्रस्तुति सबसे बड़ा दान है देहदान, नेत्रदान

    उत्तर देंहटाएं
  14. बहुत सुंदर कविता जी हमारा भी नमन मेरे देश के शहीदो को. धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  15. शहीदों को शत शत नमन
    बहुत सुंदर अभिव्यक्ति.

    उत्तर देंहटाएं
  16. हम कौन थे क्या हो गए हैं
    और क्या होंगे अभी!

    उत्तर देंहटाएं
  17. उन शहीदों को मेरा नमन है नमन।।

    मेरा भी शत शत नमन।

    उत्तर देंहटाएं

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथासम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails