"उच्चारण" 1996 से समाचारपत्र पंजीयक, भारत सरकार नई-दिल्ली द्वारा पंजीकृत है। यहाँ प्रकाशित किसी भी सामग्री को ब्लॉग स्वामी की अनुमति के बिना किसी भी रूप में प्रयोग करना© कॉपीराइट एक्ट का उलंघन माना जायेगा।

मित्रों!

आपको जानकर हर्ष होगा कि आप सभी काव्यमनीषियों के लिए छन्दविधा को सीखने और सिखाने के लिए हमने सृजन मंच ऑनलाइन का एक छोटा सा प्रयास किया है।

कृपया इस मंच में योगदान करने के लिएRoopchandrashastri@gmail.com पर मेल भेज कर कृतार्थ करें। रूप में आमन्त्रित कर दिया जायेगा। सादर...!

और हाँ..एक खुशखबरी और है...आप सबके लिए “आपका ब्लॉग” तैयार है। यहाँ आप अपनी किसी भी विधा की कृति (जैसे- अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कर सकते हैं।

बस आपको मुझे मेरे ई-मेल roopchandrashastri@gmail.com पर एक मेल करना होगा। मैं आपको “आपका ब्लॉग” पर लेखक के रूप में आमन्त्रित कर दूँगा। आप मेल स्वीकार कीजिए और अपनी अकविता, संस्मरण, मुक्तक, छन्दबद्धरचना, गीत, ग़ज़ल, शालीनचित्र, यात्रासंस्मरण आदि प्रकाशित कीजिए।

यह ब्लॉग खोजें

समर्थक

मंगलवार, 15 मार्च 2011

"मेरी 6वीं वर्षगाँठ"


आज 14 मार्च है!
यानि मेरी 6वीं वर्षगाँठ!
इस अवसर पर मेरे परिवार ने मिलकर
भारतीय संस्कृति के अनुसार
मेरा जन्मदिवस मनाया!
सबसे पहले आम के लट्ठे को छीलकर
यज्ञ करने के लिए समिधाएँ बनाई गईं!
अब बाबा जी ने हवन किया!
यज्ञ के पश्चात मैंने हाथ जोड़कर
सबको अभिवादन किया!
इस अवसर पर मेरे बहुत से दोस्त भी आये थे!
उनको मैंने जलपान भी कराया!
आधुनिकता में भी मैं किसी से कम नहीं हूँ!
मैंने भी मिल्क-केक काटा!
सबसे पहले मेरे बड़े दादा जी ने मुझे आशीर्वाद दिया!
अब बड़ी दादी जी ने मुझको तिलक किया!
मेरे प्यारे बाबा जी ने मुझे ढेर सारा प्यार करते हुए,
अपना आशीर्वाद दिया!
मेरी दादी मुझे बहुत प्यार करतीं हैं।
उन्होंने भी गिफ्ट दिया!
मेरे पापा सबसे अच्छे है!
उन्होंने भी मेरा मंगल तिलक किया!
और मम्मी जी ने भी मुझे तिलक लगाया!
मेरे प्यारे चाचा तो मुझे सबसे ज्यादा प्यार करते है!
उन्होंने मुझे सबसे बढ़िया गिफ्ट दिया!
इस प्रकार मेरा जन्मदिन 
सबने बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया!
मैं हूँ आप सबकी प्यारी कु. प्राची

29 टिप्‍पणियां:

  1. जन्मदिन की रपट तो बहुत अच्छी लगी, पुनः बधाई।

    उत्तर देंहटाएं
  2. हार्दिक बधाई प्राची ..... पूरा ब्यौरा बड़ा मनभावन लगा .....

    उत्तर देंहटाएं
  3. प्राची को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ.....

    उत्तर देंहटाएं
  4. wah....bahut maza aaya photo dekhkar....bar-bar tumhen janmdin mubarak.

    उत्तर देंहटाएं
  5. इस रिपोर्ट के साथ तो लग रहा है कि हम भी तुम्हारा जन्मदिन मना रहे हैं ...
    अब यहाँ से गिफ्ट तो नहीं दे सकते ...लेकिन बहुत सी शुभकामनायें और आशीर्वाद प्राची के लिए

    उत्तर देंहटाएं
  6. प्राची को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ.....

    उत्तर देंहटाएं
  7. जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  8. प्राची को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें और आशीष !

    उत्तर देंहटाएं
  9. प्राची को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ.....

    उत्तर देंहटाएं
  10. ज़रूर आपको किसीने दिल से पुकारा होगा,

    एक बार तो चाँद ने भी आपको निहारा होगा,

    मायूस हुए होंगे सितारे भी उस दिन,

    भागवन ने जब ज़मीन पर आपको उतरा होगा.


    जन्मदिन की मुबारकबाद

    उत्तर देंहटाएं
  11. जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई प्राची बेटा.

    उत्तर देंहटाएं
  12. प्राची को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई।

    उत्तर देंहटाएं
  13. वसुधैव कुटुम्बकम की छवि दर्शाती इस बर्थ डे पार्टी ने काफ़ी प्रभावित किया| प्राची को जन्म दिन की बहुत बहुत शुभ कामनाएँ|

    उत्तर देंहटाएं
  14. जन्मदिन की रपट तो बहुत अच्छी लगी, पुनः बधाई।

    उत्तर देंहटाएं
  15. जन्मदिन की रपट बहुत अच्छी लगी........प्राची को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें और आशीष .

    उत्तर देंहटाएं
  16. जन्‍मदिन की बहुत-बहुत बधाई के साथ शुभकामनाएं ।

    उत्तर देंहटाएं
  17. प्राची को जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ और शुभकामनायें! बहुत सुन्दर लगी सारी तस्वीरें!

    उत्तर देंहटाएं
  18. प्राची बिटिया को जन्म दिन की ढेर सारी बधाई।

    एक बात लेकिन बतलाना
    नहीं पता तो पता लगाना
    तू आई धरती पर पहले
    या होली तेरे पीछे आई

    जन्म दिवस के साथ तुम्हें है होली की बधाई।

    उत्तर देंहटाएं
  19. प्यारी प्राची को जन्मदिन की बहुत शुभकामनायें और आशीष !

    उत्तर देंहटाएं
  20. प्राची तुमसे बात करके और तुम्हारे दोस्तों से मिलकर बहुत अच्छा लगा.....बहुत मजा आया...और वो तुम्हारी टोपी तो कित्ति प्यारी लग रही थी .....
    बस मम्मी और पापा से नहीं मिल पाई..देखा तो था उनको भी पर बात नहीं हो पाई...अगली बार ओके...और हाँ तुमसे औआ-औआ भि सुनना बाकी है अभी .....सदा खुश रहो.ऐसे ही ...

    उत्तर देंहटाएं
  21. यही तो संस्कार होते हैं. खूब बढ़ो, फलो-फूलो, सदा सुखी रहो.

    उत्तर देंहटाएं
  22. प्यारी बिटिया प्राची को फ़िर से जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ.रपट बहुत अच्छी लगी सुंदर चित्रो के संग

    उत्तर देंहटाएं

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथासम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails