खाने-पीने के लिए, सबके अपने तर्क। आओ मिल-जुलकर करें, स्वस्थ विचार-विमर्श।। कोई झटका कर रहा, कोई करे हलाल। इक दूजे की रीत पर, होते बहुत सवाल।। कुर्बानी-बलिदान का, मतलब बिल्कुल साफ। बलिदानों के वास्ते, निज गर्दन भी नाप।। शाकाहारी जीव की, गर्दन पर तलवार। केवल रसना के लिए, करते लोग प्रहार।। |
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जीवों पर दया हो।
जवाब देंहटाएंसही कहा ज़नाब!
जवाब देंहटाएंबढिया प्रस्तुति।
जवाब देंहटाएंसबको जीने का हक है..........
बहुत सही कहा है आपने ।
जवाब देंहटाएंउफ़..
जवाब देंहटाएंकुर्बानी-बलिदान का, मतलब बिल्कुल साफ।
जवाब देंहटाएंबलिदानों के वास्ते, निज गर्दन भी नाप।।
true
:(
bahut prbhaav shali prastuti....shayad shaakahariyon logon ke liye hi.....suna hai shastri ji insaan ka maans to sabse testy hota hai fir to unhe door jaane ya jaanvar khareedne ki bhi jarooorat nahi ghar se hi shuru ho sakte hain.
जवाब देंहटाएंबढ़िया कविता.. निरीह सदैव से ही बलिदान दे रहे हैं...
जवाब देंहटाएंजीवन अमूल्य है, विशेषकर हिंसा के प्रदर्शन या महिमामंडन से बचा जाना चाहिये!
जवाब देंहटाएंक़ुरबानी और मांसाहार के बारे में आपने अपने मनोभाव को व्यक्त किया , यह ठीक है लेकिन आपको प्रतिपक्ष की बात पर भी ध्यान देना चाहिए।
जवाब देंहटाएंधन्यवाद !!!
‘चर्चा
गोश्तखोरी-सब्जीखोरी debate स्वामी नित्यानंद और डाक्टर बशीर
1910–1911 ई.
शास्त्री जी,बलि चढाकर खुसी मनाना मेरे ख्याल से
जवाब देंहटाएंअनुचित है|मै आप से सहमत हूँ|विचारणीय रचना सुंदर पोस्ट ...
मेरे नई पोस्ट =वजूद= में आप का स्वागत है...
कुर्बानी-बलिदान का, मतलब बिल्कुल साफ।
जवाब देंहटाएंबलिदानों के वास्ते, निज गर्दन भी नाप।।
बहुत पते की बात कही है आपने शास्त्री जी.
यह बात सब समझ लें तो कल्याण हो जाये.
सुन्दर प्रस्तुति के लिए आभार.
कुर्बानी-बलिदान का, मतलब बिल्कुल साफ।
जवाब देंहटाएंबलिदानों के वास्ते, निज गर्दन भी नाप।।....सार्थक प्रस्तुति.. जीने का सब को हक है.....
सत्य दर्शन करवाती रचना ....दर्दनाक ...
जवाब देंहटाएंसत्य दर्शन करवाती रचना ....दर्दनाक ...
जवाब देंहटाएंसत्य दर्शन करवाती रचना ....दर्दनाक ...
जवाब देंहटाएंबढ़िया प्रस्तुति
जवाब देंहटाएंअरे बाप रे! शास्त्री जी कहां से खींच लाए ऐसन फोटो सब!
जवाब देंहटाएंउफ़्फ़!!
आज तक इस विषय पर जितनी पोस्ट देखी, यह सबसे सही लगी।
bahut hi acchi prastuti hai..
जवाब देंहटाएंsahi kaha babu ji...aabhar
जवाब देंहटाएंइस टिप्पणी को लेखक ने हटा दिया है.
जवाब देंहटाएंइस टिप्पणी को लेखक ने हटा दिया है.
जवाब देंहटाएंsahi kaha babu ji...aabhar
जवाब देंहटाएंआज 10 - 11 - 2011 को आपकी पोस्ट की चर्चा यहाँ भी है .....
जवाब देंहटाएं...आज के कुछ खास चिट्ठे ...आपकी नज़र .तेताला पर
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कटु सत्य का दर्शन कराती शानदार प्रस्तुति।
जवाब देंहटाएंशाकाहारी जीव की, गर्दन पर तलवार।
जवाब देंहटाएंकेवल रसना के लिए, करते लोग प्रहार।।
बढ़िया कविता........
आदरणीय मयंक जी नमस्कार, बहुत सुन्दर लिखा है आपने कुर्बानी बलिदान का---------- निज गर्द्नन भी नाप्। मेरे सभी ब्लाग पर आपको आमन्त्र्ण है समीक्षा हेतु रचनाओ पर मैने भी एक आलेख लिखा था मानवीयता के नज्रिये से ह्मारे बारे मे सोचें प्रगतिशील ब्लाग सघं पर पोस्ट भी किया था जरुर देखे ।
जवाब देंहटाएं"ज़िंदा रहो स्वयं भी दूसरों के भी न प्राण लो
जवाब देंहटाएंमन्त्र मूल है यही इस, सृष्टि के संचार का.."
सादर...
प्रणाम!!
जवाब देंहटाएंकुर्बानी-बलिदान का, मतलब बिल्कुल साफ।
बलिदानों के वास्ते, निज गर्दन भी नाप।।
एक तर्क में हो गया, बलिदान का मतलब साफ।
जान सभी को प्यारी है, जगत का है इन्साफ।
Bahut hi Ghatiya Rachna hai, meri apatti darj ki jay... Halanki Mansahaar ke khilaaf hoti to mujhe koi apatti nahi hoti...
जवाब देंहटाएंबहुत सही कहा आपने!
जवाब देंहटाएंपर अब सही और सच कौन सुनते हैं?
सब अब भगवन को खून से खुश होने वाला पिचास समझते हैं... और दो दिन पुराने बकरे को सबसे प्यारा कहते हैं....|
ये लोग भगवन के आँखों में धुल झोंक रहे हैं चाहे वो हिंदू हों या मुसलमान..
बडी मार्मिक प्रस्तुति!!
जवाब देंहटाएंहिंसा निवारण प्रयास के लिए आभार